उत्तराखंड वन विभाग ने 1218 रिक्त पदों पर भर्तियों के लिए अधिसूचना जारी


अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो यहां आपकी तलाश खत्म हो सकती है। उत्तराखंड वन विभाग ने 1218 रिक्त पदों पर भर्तियों के लिए अधिसूचना जारी की है। भर्तियां उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने समूह '' के तहत की जाएंगी। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तिथि 04 जुलाई 2018 है। नोटिफिकेशन देखने के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को आयोग की वेबसाइट www.sssc.uk.gov.in पर लॉग इन करना होगा। 



महत्वपूर्ण तिथियां : ऑनलाइन आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तिथि : 04 जुलाई 2018 नेटबैंकिंग/डेबिट कार्ड के जरिए परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि : 06 जुलाई 2018 -चालान द्वारा परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि : 09 जुलाई 2018



योग्यता : उम्मीदवार ने मान्यता प्राप्त बोर्ड/परिषद या फिर उत्तराखंड राज्य स्थित विद्यालय से इंटरमीडिएट अथवा समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण की हो। इसके साथ ही एनसीसी का बी/सी प्रमाण पत्र भी हो। वेतनमान : 21700 से 69100 रुपये। आयुसीमा : न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष। आयु की गणना 01 जुलाई 2017 के आधार पर की जाएगी।   आवेदन शुल्क : सामन्य और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 300 रुपये। उत्तराखंड के एससी/एसटी/दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 150 रुपये। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से डेबिट कार्ड अथवा नेट बैंकिंग के जरिए किया जा सकता है।  



शारीरिक योग्यता पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई 163 सेंटीमीटर और महिला उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 150 सेंटी मीटर होना जरूरी है। पुरुष उम्मीदवारों को चार घंटे में 10 किलो वजन के साथ 25 किलोमीटर की दौड़/चलना लगानी होगी। वहीं महिला उम्मीदवारों को 5 किलो वजन के साथ 14 किलोमीटर चार घंटे में चलना होगा। इसके साथ ही लंबी कूद, ऊंची कूद और शाटपुट में भी उम्मीदवार को पास होना आवश्यक है।  



इस तरह से होगा सिलेक्शन उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा/शारीरिक मापदंड परीक्षा/शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। महिला उम्मीदवारों के लिए लंबाई 150 सेंटी मीटर होनी चाहिए।  पुरुष उम्मीदवारों को 10 किलो ग्राम का भार अपनी पीठ पर लेकर 25 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगा। जबकि महिला उम्मीदवारों को अपनी पीठ पर पांच किलोग्राम का भार लेकर 14 किलोमीटर की दौड़ पूरी करनी होगी। लिखित परीक्षा के दौरान निगेटिव मार्किंग की व्यवस्था लागू होगी। शारीरिक मापदंड परीक्षा के लिए पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई 163 सेंटी मीटर और सीने का फुलाव 05 सेंटी मीटर होना चाहिए।



घना जंगल

ऐसे करें अप्लाई अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट www.sssc.uk.gov.in पर लॉग इन कर आवेदन कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए यहां से ले सकते हैं मदद। फोन : 0135-2669658 वेबसाइट : www.sssc.uk.gov.in -मेल : chayanayog@gmail.com

Previous
Next Post »

Popular Post