Blogger blog me SEO settings enable kaise kare

नमस्कार दोस्तों मै  सागर आज के इस  post में आपको बताऊंगा की आप अपने blogger blog  me SEO settings कैसे करे। जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग को ज्यादा SEO friendly बना सकते है ,ब्लॉगर टीम ने ये featuire blogspot blog में इसलिए दिया है ताकि search engines robot को अपना content index करने में हमारा कंट्रोल हो सके और search robot वही index करे जो हम चाहते है।
Google  SEO terms के अनुसार इसमें आप अपने blog post content को search result में अपनी मर्जी के हिसाब से show कर सकते हो।

SEO क्या होता है और blog में SEO जरुरी क्यों होता है :-

SEO का पूरा मतलब ही Search Engine Optimization होता है अपने blog  पर SEO settings करके आप
अपने ब्लॉग को Search Engine के हिसाब से बना सकते हो ,ताकि जो भी search engine का robot हो वो आपके website या blog को समझ के आपके हिसाब से index कर सके। 
SEO ब्लॉग की traffic बढ़ने में मदद करता है ,अगर आपके ब्लॉग का SEO सही होगा तो आपके ज्यादा पेज search engine  में index होंगे और जितने ज्यादा पेज search engine में index रहेंगे उतना ही ज्यादा traffic आपके blog  में आएगा। 

SEO ( Search Engine Optimization kaise karte hai )

SEO  करने के कई तरीके है जिनके बारे में मै आपको details में बताऊंगा। search engine optimization के लिए आपको अपने blog को search में submit करना होता है ,यह सबसे पहला काम है। अगर आपने अपने ब्लॉग को search engine  में submite  नहीं किया है तो फिर आपको SEO करने या blog लिखने से कोई मतलब नहीं है।
अगर आपको search engine  से traffic चाहिए तो आपको search engine  में आपको अपने blog  को सबमिट करना ही होगा। अपने ब्लॉग को सर्च में सबमिट करने के बाद ,आप अपने ब्लॉग के SEO में ध्यान जरूर दे।



आप ये ऊपर दिए गए image को देख कर अपने ब्लॉग के SEO की settings कर सकते है या फिर निचे बताये गए stape को फॉलो कर के भी आप SEO सेटिंग्स कर सकते है।
1 . सबसे पहले आपको अपने bloggre की sattings में जाना होगा।
2 . फिर search preferences में जा के click करे।
3 . फिर वहा Custom robots header tags में click कर Enable custom robots header tags को yes कर दे। 
4 . फिर वह कुछ settings दिखाई देगा जहा सभी  में all और nodp में टिक मार्क लगा दे 
और save  कर दे। 

Note :- ये settings सभी बड़े ब्लॉगर के बताये अनुसार है , मेरा खुद का experience बताऊ तो ये settings जब तक मेरे ब्लॉग में था तब तक मेरा एक भी पोस्ट google  क्या किसी भी search engine में index नहीं हुआ था। जब से ये सेटिंग्स remove किया हु तब से मेरे साइट के pages google में index होना सुरु हो गया। 
बाकि आप सभी की मर्जी मै किसी को force नहीं करूँगा की आप SEO की settings न करे। .....  
Previous
Next Post »

Popular Post