Bloggre par free blog banane ke bad kyakare puri jankari

Bloggre par free blog banane ke bad kyakare puri jankari

blogger par free blog banane ke bad क्या करना होता है , आज के पोस्ट में मई आपको बताने वाला हु। सभी नए blogger को ये problem होती है की वो blog तो बना लेते है लेकिन वो अपने ब्लॉग को पूरी तरह manage नही कर पाते। 
blog बनाने के बाद आगे क्या करना है इसके बारे में उन्हें पूरी जानकारी नहीं होती और ऐसी कारण उनका blog rank नहीं कर पाता। 
Bloggre par free blog banane ke bad kyakare puri jankari
blog बनाने के बाद सबसे पहला काम होता है ब्लॉग को डिज़ाइन करना। लोग अधिकतर उसी site पर जाते है , जो fully design के साथ साथ फ़ास्ट लोड हो। design के चलते आप कोई ऐसा template न लगा ले जो की बहुत ही धीरे लोड हो.

free website blog बनाने के बाद क्या करे   

blog website banane ke bad सबसे पहले अपने ब्लॉग के लिए template चाहिए होता है , जो की template seo ready ,mobile ready होनी चाहिए। 
  • mobile friendly 
  • seo friendly 
  • fast loading 
  • simple colors 
  • better menu bar 
blogger blog के लिए अच्छी template आप गूगल में खोज सकते है वहा आपको बहुत सारे website मिल जायेगा जो फ्री में अच्छी template देती है जिसे आप डाउनलोड कर सकते है। 
या फिर आप चाहे तो मेरी अगली पोस्ट का wait करे मई आपको अपनी अगली पोस्ट में top 10 free best template के बारे में बताने वाला हु , जिससे आप अपने website blog को fully डिज़ाइन कर सकते है।

blog me template लगाने के बाद क्या करे  

blog के लिए template select करने के बाद आपको ध्यान देना होगा की उसमे कुछ जरुरी widget है या नहीं अगर है तो ठीक है और नहीं तो आपको खुद ही add  करना होगा। 
जैसे :- popular post ,recent post ,facebook page ,recent comment ,social follow buttan और भी बहुत सारे चीजे होती है जो की मै  आने वाले पोस्ट में बताने वाला हु। 

blog banane ke bad menu bar पर ध्यान दे  

blog में menu bar सबसे important होता है जिससे की यूजर को पता चल पाता है की आप अपने blog में कौन कौन सी जानकारी लोगो के साथ बाटते है। 
यही कारण है की जिन लोगो का menu bar सही तरीके से बना रहता है उनकी blog  पर बढ़िया ट्रैफिक होता है ,
और जो लोग menu बार पर ध्यान नहीं देते उनके में यूजर तो आते है पर वापस उस blog पर जाना पसंद नहीं करते। 
इसलिए menu bar में आप जो जो जानकारी देते है उसे जरूर show करे। 

blog banane ke bad blog में search box लगाये  

blog में search box का होना भी बहुत जरुरी है वैसे तो हर template में search box  लगा होता है लेकिन अगर आपका adsense अप्रूव हो चूका है तो मई आपको सलाह दूंगा की आप अपने ब्लॉग में google custom search लगाए ताकि यूजर जब भी आपके blog में किसी भी topic में सर्च करे तो उन्हें सर्च रिजल्ट के साथ ads भी show हो जो की किसी भी ad के मुकाबले में high CPC का ad होता है। 

Note :- दोस्तों आपको ये जानकारी कैसी लगी हमे comment box में जरूर लिखे , साथ ही अगर blog से सम्बंधित जो भी सवाल है आपके मन में तो हमे कमेंट में जरूर लिखे हम आपको जरूर जवाब देंगे। 
साथ ही अगर आप किसी खास topic में जानकारी चाहिए तो भी आप हमे comment कर सकते है। 
Previous
Next Post »

Popular Post